Monday, February 6, 2012

गीता के मूल तत्त्व भाग तीन

यहाँ हम गीता के तत्त्वों को देख रहे हैं और इस श्रृंखला के अंतर्गत पुरुष , परमात्मा एवं ब्रह्म शब्दों के संदर्भ में गीता के कुछ सूत्रों को दिया जा रहा है , आइये अब कुछ और सूत्रों को देखते हैं /

श्लोक – 14.3 – 14.4

ब्रह्म जीव धारण करता है , जीवों का जनक बीज मैं हूँ और ब्रह्म मेरे अधीन है /

श्लोक – 13.12 – 13.13

ब्रह्म न सत् है न असत्

श्लोक – 13.16

ब्रह्म सबसे दूर है , सबके समीप है और सबमें है

श्लोक – 7.10 , 9.10

सभीं जीवों का आदि बीज मैं हूँ

श्लोक – 8.3

अक्षरम् ब्रह्म परमं

श्लोक – 9.6 – 9.7

सभीं प्राणी मुझमें स्थित हैं और कल्प के अंत में सभीं प्राणी मुझमें समा जाते हैं

श्लोक – 9.8

जगत मेरे अधीन है

श्लोक – 9.9

मैं कर्म मुक्त हूँ और सबका द्रष्टा हूँ

यहाँ आप का सीधा सम्बन्ध गीता से हो रहा है और मैं आप दोनों का द्रष्टा बना रहना चाहता हूँ / जब आप का बिलय गीता में हो जाएगा तब मैं भी आप के ही साथ रहूँगा अतः गीता के शब्दों को मैं अपनें शब्दों में ढालना नहीं चाहता / गीता और आप के मध्य मैं मात्र एक संपर्क सूत्र आना रहना चाहता हूँ , गीता का भावार्थ करना मेरे बश में नहीं , आप स्वयं अपना भावार्थ करें और खुश रहें /


==== ओम् ============




No comments:

Post a Comment

Followers